Justice is the product of Investigation cum enquiry

 मैं आदरणीय महोदया से अनुरोध करता हु की  पांथेडी के संगीता कांड में आवश्यक समय बन्द कार्यवाही करावे। आयोग स्वयं किसी तीसरे पक्ष से जांच करावे और यह उजागर किया जाए कि कही जांच में कही कोई  जरूरी कदम छूट तो नही गया है,सही चरणबन्द जांच हो रही है या सही विधि से काम हुआ है। कही कोई भूल सुधार की जरूरत तो नही है?। क्या समय पर मेडिकल हुआ। मेडिकल  हुआ तो उसका क्या  निष्कर्ष है। आरोपी क्या आरोप पर बयान दिया। नार्को टेस्ट जैसे महत्वपूर्ण उपाय भी हो।यह सब लड़की के पिताजी को जल्दी से जल्दी जानकारी उपलब्ध कराए जाएं!

अन्य आरोपी कई घर आये थे, परिवार के कथन अनुसार। उनको क्यो नही घर में अनावश्यक बिना अनुमति घर मे घुसने पर अलग अलग धारावो में बुक किया जा रहा है?जिस फ़ोन का कहा जा रहा है कि कॉल डिटेल या फ़ोटो डिलीट हुए है तो डिलीट करने वालो पर कार्यवाही हो। क्यो की माँ बाप इतने जानकर नही है ।ऐसे में मोबाइल का डाटा रिकवर करके उस पे जांच हो।

यह बहुत अच्छी बात है कि समाज अपराधियों का साथ नही दे रहा है। समाज जागरूक हुआ है। केवल सख्त कानून से न्याय नही होगा। न्याय के लिए सही जांच विधि सही कार्मिक के नेतृत्व से फलीभूत होती है जो न्याय के लिए बहुत जरूरी पौषक है।

साथ ही देरी है न्याय में तो यही  जीवन का सबसे बड़ा अन्याय है। इसलिए  फ़ास्टट्रैक कोर्ट का भी गठन हो। समाज के लिए न्याय हो। जब समाज चाहती है तो जरूरी है कि जनता की भावना का आदर हो

Comments